तीन ताल और विलंबित तीन ताल | teen taal aur vilambit teen taal - Hindi Darshnik

बुधवार, 18 मार्च 2020

    Lesson - 3 

Tintal in hindi : तीनताल

trital,trital bol,teental,tintaal,tintal theka,vilambit
Tintal aur vilambit teental



Tintal parichay - तीनताल परिचय

“Teental” प्राचीन तालो में से ही है। शास्त्रकारो ने इसका नाम “आदिताल” (Adital) तथा योराजधर (Yorajdhar) ताल भी बताया है, मगर वर्तमान समय में इसे Trital या “Tintaal” ही कहते है। इसे तालो की (Raja) ताल भी कहते है.




How many beats are in the Indian tintal? - भारतीय तीनताल में कितनी मात्रा होती है?


“Tin taal” में 16 मात्राये “16 Beats” होती है, तथा इसमें (4+4+4+4) मात्राओ के 4 विभाग होते है। तीनताल की पहली मात्रा पर सम होता है, जिसे हम x चिन्ह (symbol) से दर्शाते है। तथा इसकी पहली, पांचवी और तेरहवी मात्रा पर Tali होती है। और नवमी मात्रा “Khali” होती है जिसे 0 चिन्ह से दर्शाते है.

Tintal me kitne tali hote hain? – तीनताल में कितने ताली होते है?


Tintal में तीन “Tali” होती है, और एक Khali होती है। “Tintali” होने के कारण ही इसका नाम तीनताल पड़ा. पर ऐसा नहीं है, कि तीनताली केवल Trital में ही होती है। अन्य तालो में भी teentaali होती है, मगर अन्य “Taalo” कि उत्पत्ति उनके नाम व विशेषताओं के आधार पर अलग हो सकती है.


Tintal theka – तीन ताल ठेका


प्रत्येक ताल में अपनी-अपनी उत्पत्ति के अनुसार अपने कुछ निश्चित बोल होते है, इन्ही बोलो को “Taal theka” कहते है। तीनताल “16 maatra taal” है। इसलिए तीनताल के भी अपने कुछ निश्चित बोल है। इन बोलो को “Teen taal bol” कहते है। तथा इन बोलो को ताल में प्रयो किये जाने के कारण इन्हें “Trital theka” के बोल कहा जाता है.


Tintal bol – तिनताल बोल


“Tri taal” में ठेके के कुछ बोल है, जिन्हें हम “Trital bol” कहते है।  ये बोल किस प्रकार होते है, आइये देखते है. 

तीनताल ठेका के बोल
1
2
3
4
धा
धीं
धीं
धा
x
5
6
7
8
धा
धीं
धीं
धा
2
9
10
11
12
धा
तीं
तीं
ता
0
13
14
15
16
ता
धीं
धीं
धा
3



Teen taal tabla – तीन ताल तबला


तीनताल तबले की मुख्य तालो में से एक है और ये शास्त्रीय संगीत में बखूबी प्रयोग की जाने वाली ताल है। ज्यादातर “Tabla vadak” अपने vaadan वादन में तीनताल का प्रयोग करते है, क्योंकि तबले पर Teental बजाने से इसके बोलो में काफी मिठास और सुन्दरता आती है। लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है, कि Teentaal केवल तबले पर ही बजायी जाती है। और वाद्यंत्र जैसे – “Dholak” , “Naal” आदि पर भी ये खुबसूरत तरीके बजाई जाती है, परन्तु “Classical” वादन  में ज्यादातर तबले का प्रयोग किया जाता है. 

➤ तबला परिचय 

Vilambit trital – विलंबित त्रिताल

विलंबित का अर्थ होता है“Vilambit meaning” क्या हैये सभी सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। तो आइये देखते हैविलंबित क्या होता है। विलंबित का शाब्दिक अर्थ होता है। देर से Late दुसरे शब्दों में विलंबित से तात्पर्य एक ऐसे घटनाक्रम से हैजिसमे जब भी किसी कार्य को करने में उसके निश्चित समय से दुगुना समय लग रहा हो तोऐसा किया गया कार्य देरी से या विलंबित कहलाता है.

ठीक उसी प्रकार विलम्ब या धीमी लय (गति) में जिस ताल को बजाया जाता है, वह ताल “Vilambit taal” कहलाती है। विलंबित तालो में बजने वाली तालो में सर्वप्रथम “Ektaal” और “Vilambit teen taal” का नाम आता है.


इन्हें भी देंखे-

 तीन ताल के प्रकार भाग - 1

 तीनताल दुगुनतिगुन और चौगुन लय


Vilambit laya swarup – विलंबित लय स्वरुप

 

“Vilambit swarup” यानी हमारा जो तीनताल में मध्यलय का ठेका है। उससे धीमे गति की लय “Vilambit laya” कहलाती है। जिस प्रकार हमारा theka मध्यलय में 16 मात्रा में है, ठीक उसी प्रकार हम विलंबित लय में देंखे तो madhylay का दुगुना यानी 32 मात्रा का होगा। इसे ऐसे भी समझ सकते है। जैसे हमें मध्यलय को पूरा करने में एक आवर्तन का samay लग रहा है, ठीक उसी प्रकार विलंबित लय को पूरा करने में दो Aavartan का समय लगेगा.


Vilambit trital bol - विलंबित तीनताल बोल


अब आप सोच रहे होंगे कि जब विलंबित लय में “32 maatra”  लग रही है, तो जो ये बीच की खाली (gape) जगह है। वहा पर क्या बोल होंगे तो उन्ही khali जगह को पूरा करने के लिए हमारे विद्वानों द्वारा कुछ Bol तैयार किये गए  है.
जैसे- तीट Teet, तिरकिट “Tirkit” , धागे Dhage, तिन Tin, किट Kit 


आप अपने हिसाब से भी इन खाली जगह बोल या गिनती लगा सकते है उदाहरण के लिए या तो आप गिनती 1 , 2 का भी इस्तेमाल कर सकते है, मगर इसे Tabla पर बजा नहीं सकते ये केवल समझने के लिए है, कि किस तरह इस Khali जगह को भरा जाए आप इन गिनती के बोलो को मन में याद कर लगा सकते है तथा खाली Potion को भर सकते है  इन बोलो को कैसे लगा सकते है आइये नीचे देंखते है.

धा
Dha
1 2
धीं
Dhin
1 2
धीं
Dhin
1 2
धा
Dha
1 2
धा
Dha
1 2
धीं
dhin
1 2
धीं
Dhin
1 2
धा
Dha
1 2
धा
Dha
1 2
तीं
Tin
1 2
तीं
Tin
1 2
ता
Ta
1 2
ता
Ta
1 2
धीं
Dhin
1 2
धीं
Dhin
1 2
धा
Dha
1 2



इसके अलावा आप “Vilambit tintal” में खाली जगह को भरने के लिए घेघे Gheghe बोल  का प्रयोग भी कर सकते है।

जैसे-

धा
Dha
घेघे
Gheghe
धीं
Dhin
घेघे
Gheghe
धीं
Dhin
घेघे
Gheghe
धा
Dha
घेघे
Gheghe
धा
Dha
घेघे
Gheghe
धीं
Dhin
घेघे
Gheghe
धीं
Dhin
घेघे
Gheghe
धा
Dha
घेघे
Gheghe
धा
Dha
घेघे
Gheghe
तीं
Tin
घेघे
Gheghe
तीं
Tin
घेघे
Gheghe
ता
Ta
घेघे
Gheghe
ता
Ta
घेघे
Gheghe
धीं
Dhin
घेघे
Gheghe
धीं
Dhin
घेघे
Gheghe
धा
Dha
घेघे
Gheghe

आइये हम vilambit तीनताल को इसके मुख्य बोल जैसे- Tirkit, Tin, “Tit”, या “Tete”, किट द्वारा समझते है.   

1
2
3
4
धा
किट
धिन्
किट
x
5
6
7
8
धिन्
धिन्
धा
किट
2
9
10
11
12
धागे
तेटे
धिन्
किट
0
13
14
15
16
धिन्
धिन्
धा
किट
3

17
18
19
20
धागे
तेटे
तिन
किट
x
21
22
23
24
तिन
तिन
ता
किट
2
25
26
27
28
ताता
तिरकिट
धिन्
किट
0
29
30
31
32
धिन्
धिन्
धा
तिट
3


इस लेसन में हमने Tintaal और vilam bit Tintal के बारे में जाना आगे के lesson में हम तिनताल के दुगुन,तिगुन,और चौगुन लय के बारे में जानेंगे.

तीनताल और विलंबित तीनताल का ये lesson आपको कैसा लगा, हमें comment करके अवश्य बताये साथ ही hindidarshnik ब्लॉग को subscribe करे ताकि, आगे आने वाली Post का notification सबसे पहले आपको मिल सके.


अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो, तो इस पोस्ट को social साईट facebook, ट्विटर आदि पर शेयर जरुर करे ताकि और लोगो तक पहुँच सके. 

   Thanks to visit my Blog
               

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें